नए जमाने का विलेन फेसबुक

नए जमाने का विलेन  फेसबुक

dreamstime_m_24598187

प्यार तो है लेकिन कमिटमेंट नहीं. शादीशुदा तो है लेकिन फिर भी एक्स की तलाश है. चाहे लड़की हो या फिर लड़का. शादीशुदा हो या कुंआरा. हर कोई सीक्रेट डेटिंग कर रहा है. लेकिन कोई है जो सभी पर नजर रखे हुए है. पति-पत्नी और वो के बीच रिश्ते का हर फलसफा वो कैद कर रहा है. लेकिन ये है कौन?

आपका चौंकना लाज़िमी है, लेकिन साइबर संसार रच रहा है रिश्तों में बेवफाई की एक नई इबारत. डिजिटल संसार में ऐसे लोगों को चीटर्स के नाम से जानते हैं. ऐसी वेबसाइट्स पर प्राइवेट अफेयर्स चाहने वाले लोगों की तादाद बढ़ती ही जा रही है. सोशल मीडिया के जरिए बेवफाई बढ़ती जा रही है. आदम के जमाने से मौजूद बेवफाई की सूरत बदल गई है. सोशल मीडिया बेवफाई का नया अड्डा बनता जा रहा है. ये अड्डा प्राइवेट लोगों को प्राइवेट तरीके से पुराने प्रेमी-प्रेमीकाओं और नए लोगों से जुड़ने का मौका देता है.रिलेशनशिप को मॉनिटर करने वाली वेबसाइट्स बताती हैं कि हर दिन करीब 500 शादीशुदा लोग इश्क की तलाश करते हैं.

पुराने दोस्तों से जुड़े रहने और उसकी हर गतिविधि का अपडेट रखने के लिए लोग सोशल मीडिया पर जाते हैं, लेकिन बात तब और बड़ी हो जाती है जब लोग अपने एक्‍स को सर्च करने के लिए सोशल मीडिया का रुख करते हैं. जिनकी घरेलू जिंदगी ठीक-ठाक है वो अपने पुराने संबंधों में नयापन लाने के लिए सोशल मीडिया पर जाते हैं, जबकि बहुत से ऐसे लोग हैं जो सोशल मीडिया पर इमोशनल टच तलाश रहे होते हैं.

फेसबुक और बाकी सोशल मीडिया साइट्स आपकी पिछली जिंदगी को तरोताजा रखते हैं. एक्स को कभी भुलाने नहीं देते. किसी पुरुष या महिला ने शादी के बाद अपनी जरूरतों से समझौता कर लिया हो, लेकिन फिर एक दिन सोशल साइट्स पर उनकी मुलाकात अपने उन पुराने दोस्‍तों से होती है, जो उन्‍हें वो दे सकते है जिसकी उन्‍हें हसरत हो.

अकसर लोग महसूस नहीं कर पाते कि वे एक्‍सट्रा मैरिटल अफेयर की ओर बढ़ रहे हैं. प्राइवेसी की अवधारण के कारण उन्हें ये गुमान होता है कि वे कभी पकड़े नहीं जाएंगें. वहीं, अपने पार्टनर पर नजर रखने के लिए डाटा रिकवरी सॉफ्टवेयर और की-लॉगिगं सॉफ्टवेयर जैसे टूल की संख्या में भी बढ़ोतरी हो रही है.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इन्हीं सोशल साइट्स की वजह से दिल्ली की रहने वाली महिला पालकी वाला ने अपने पति से रिश्‍ता तोड़ लिया. दरअसल, उन्‍हें पता चल गया था कि उनका पति सोशल साइट पर अपनी एक्स को तलाश रहा है. पालकीवाला एक जासूस के पास पहुंची तब जाकर उन्‍हें इस नए जमाने के विलेन के बारे में पता लगा.

पालकी वाला हर रोज अपने पति को लैपटॉप पर काम करते हुए देखती थीं. उनका पति उन्‍हें इग्‍नोर कर रहा था और वह रात में देर से घर आता था, लेकिन उनके पैरों तले जमीन उस वक्त खिसक गई जब उन्हें पता लगा कि उनका पति एक्स गर्लफ्रैंड के टच में है.

दिल्ली की एक जासूसी कंपनी के एमडी का दावा है कि सोशल साइट के इस विलेन के जरिए ब्लैकमेलिंग का गंदा खेल भी चल रहा है. प्राइवेट जासूस संजीव देशवाल के मुताबिक, ‘फेसबुक से ज्‍यादा प्रॉब्‍लम हो रही है. पहले नंबर एक्‍सचेंज होता है और फिर मुलाकात होती है. कुछ ग्रुप भी बने हैं जो ब्लैकमेल कर रहे हैं. ऐसे में जान-पहचान की रिक्वेस्ट को ही एक्सेप्ट करें’.

इसमें कोई शक नहीं कि सोशल मीडिया ने हमारी सोशल लाइफ को आसान बना दिया है, लेकिन एक सच और भी है और वह यह कि सोशल मीडिया दो धारी तलवार की तरह है, जिसके अपने साइडइफेक्‍ट्स भी हैं. अब यह हम पर निर्भर करता है कि हम इसका इस्‍तेमाल किस तरह करते हैं.