जल्दी पीरियड तो जल्दी मीनोपोज

menopause

पिछले कुछ महीनों से सरिता एक अजीब तरह की बेचैनी महसूस कर रही थी; उसे न भूख लगती न ही कहीं जाने की इच्‍छा होती; आधी रात को पसीने से तर हो जाती और नींद खुद जाती थी; यही नहीं पिछले महीने उसे पीरियडस भी नहीं आया। सोची टेशन से ऐसा हो रहा हो लेकिन जब बहुत दिनों तक तबीयत में सुधार नहीं हुआ तो पहुंची गाइनोकोलोजिस्‍ट के पास; गायनीकोलोजिस्‍ट ने जो बताया वह सुनकर उसके होश उड् गए; डॉक्‍टर ने कहा कि आपका मीनोपोज शुरू हो गया है; लेकिन सरिता ने कहा कि मेरी उम्र तो अभी 38 साल है अभी कैसे हो सकता है; डॉक्‍टर ने जो बात बताई वह कुछ इस प्रकार थी;

मीनोपोज की कोई सही उम्र नहीं है. कुछ महिलाओं को इसका सामना 40 की उम्र में करना पड़ता है तो कुछ को 48 की उम्र में. अब आप यह सोच रहे होंगे कि इतना अंतर क्यों? हाल ही में हुए शोध में यह बात सामने आई है कि कम उम्र में लड़कियों को पहला पीरियड आना जल्दी  मीनोपोज का संकेत है. क्योंकि अगर 12 या 13 की उम्र में पीरियड आता है तो इस स्थिति में ओवरी में अंडा बनना 40 साल के पहले बंद हो जाता है. इसलिए शोधकर्ताओं को कहना है कि लड़कियों की शादी करते हुए इस बात को भी ध्यान में रखना चाहिए जिससे कि बढ़ती इनफर्टिलिटी को रोका जा सके.

डाॅक्टर एमी सेठ का कहना है कि अक्सर महिलाओं को इस बात का अहसास ही नहीं होता कि 30 की उम्र से पहले ही प्रजनना क्षमता में कमी आना आरंभ हो जाता है. कई महिलाएं मानती हैं कि प्रजनन क्षमता में गिरावट 40 साल के आस-पास होना आरंभ होती है लेकिन आजकल इसकी औसत उम्र 35 साल हो गई है. हेल्दी लड़कियों की बाॅडी में आरंभ से ही सभी एग मौजूद होते हैं जब लड़़की यंग एज में आती हैं तो पीरियड आरंभ हो जाते हैं. प्रेगनेंट होने की सही उम्र हमारी दादी नानी का हमेशा से ही यही कहना होता है कि हर इंसान के लिए शादी करने की एक सही उम्र होती है. वैसे काफी हद तक यह अनुवांषिक होता है. आज की भाग दौड भरी जिंदगी और अपने कैरियर को प्राथमिकता देने वाली लड़कियों का 30 की उम्र के बाद शादी करना एक आम बात हो चुकी है. देर से शादी मतलब देर से गर्भधारण और देर से गर्भधारण मतलब मां और बच्चे दोनों को खतरा. गर्भधारण कब होना चाहिए और इसके लिए सही उम्र क्या है, हम आज इसी विषय पर बात करेगें.

प्रेगनेंट होने की सही उम्र 

वैसे तो गर्भधारण करने की सही उम्र का कोई अंदाजा नहीं लगाया जा सकता पर कम से कम 30 की उम्र से पहले गर्भधारण कर लेना चाहिए, क्योंकि 35 की उम्र के बाद गर्भधारण करने का मौका कम हो जाता है. यह भी कहा जाता है कि देर से प्रेगनेंसी बच्चे में कई तरह की कमियां विकसित कर सकती है. जो महिलाएं 35 के बाद या 18 साल की उम्र से पहले गर्भधारण करती हैं उनके बच्चे मानसिक रूप से कमजोर होते हैं. साथ ही ऐसे बच्चे सामान्य पैदा हुए बच्चों के मुकाबले शारीरिक और मानसिक तौर पर कमजोर होते हैं. अगर लड़की की शादी जल्दी हो गई है यानी की 21 साल, तब युगल को मिल कर 27 या 30 की उम्र के पहले ही बच्चे को जन्म देने की सोच लेनी चाहिए.