दिल्‍ली में आप को प्रचंड बहुमत, भाजपा-कांग्रेस साफ

दिल्‍ली में आप को प्रचंड बहुमत, भाजपा-कांग्रेस साफ

arvind-kejriwal-

दिल्ली विधानसभा के लिए सात फरवरी को हुए मतदान की वोटों की गिनती जारी है। रुझानों में आम आदमी पार्टी राज्य में भारी बहुमत को ओर बढ़ रही है। भाजपा व कांग्रेस के कई दिग्गज पीछे चल रहे हैं। दोपहर तक सभी 70 सीटों के चुनाव नतीजे घोषित कर दिए जाने का अनुमान है।

अब तक 10 नतीजे घोषित हो चुके हैं जिसमें 9 में आम आदमी पार्टी और 1 में भाजपा को विजयी मिली है। अंबेडकर नगर से आप के उम्मीदवार अजय दत्त, बदरपुर से नारायण दत्त शर्मा, मॉडल टाउन से अखिलेश पति त्रिपाठी, चांदनी चौक से अलका लांबा, शकूर बस्ती से सतेंद्र जैन, रजौरी गार्डन से जरनैल सिंह, तुगलकाबाद से साही राम ने जीत हासिल की है। दूसरी ओर रोहिणी से भाजपा के विजेंद्र गुप्ता ने जीत हासिल की है। रुझानों के मुताबिक शेष बची 60 सीटों में आम आदमी पार्टी 56, भाजपा 3, कांग्रेस 0 व अन्य 1 सीट पर आगे चल रहे हैं।

रुझानों से ऐसा लग रहा है कि आप भारी बहुमत से दिल्ली में सरकार बनाएगी। केजरीवाल 14 फरवरी यानि वेलेंटाइन डे के दिन रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। उधर, भाजपा और कांग्रेस का सूपड़ा साफ होने की संभावना है।

इस बीच, भाजपा ने अपनी हार मान ली है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आप के संयोजक अरविंद केजरीवाल को फोन पर जीत की बधाई दी। इस दौरान केजरीवाल ने कहा कि मैं दिल्ली का विकास चाहता हूं। इस पर मोदी ने कहा कि हम सब दिल्ली का विकास चाहते हैं। केंद्र राज्य के विकास में हरसंभव मदद देगा।

उधर, अपनी भारी जीत की संभावना से गदगद केजरीवाल ने कहा कि यह सच्चाई की जीत है। दिल्लीवालों ने कमाल कर दिया। इस भारी बहुमत से डर लग रहा है। वहीं समाजसेवी अन्ना हजारे ने केजरीवाल को बधाई देते हुए उम्मीद जताई कि वे आंदोलन को याद रखेंगे। उन्होंने कहा कि यह मोदी और उनके वादे न पूरे करने की हार है।

2013 के विधानसभा चुनाव में 65 फीसद से ज्यादा वोट डाले गए थे तो इस बार मतदान का आंकड़ा 67 फीसद को पार कर गया है। वोटों की गिनती में आप को 54.1, भाजपा को 32.6 और कांग्रेस को मात्र 9.4 फीसद मत मिलता दिख रहा है।