‘द बीच ऑफ लव’ तैरकर जाते हैं लोग

‘द बीच ऑफ लव’ तैरकर जाते हैं लोग  

hiden-beach-mexico_142460

अमेरिकी शहर मेक्सिको में एक ऐसी बीच है, जहां हर किसी को जाने की इजाजत नहीं है। हालांकि, इसके बावजूद प्रेमी वहां किसी न किसी तरीके से पहुंच ही जाते हैं। लेकिन उनकी राह आसान नहीं होती है, क्योंकि वहां जाने के लिए उन्हें तैराकी करनी पड़ती है। तैरकर पहुंचने के अलावा इस बीच पर जाने का कोई दूसरा रास्ता नहीं है।

इस हिडेन बीच को द बीच ऑफ लव के नाम से जाना जाता है, जो कि मैरिटा आइलैंड पर स्थित है। बता दें कि मेक्सिको की सरकार ने इस आइलैंड को नेशनल पार्क का दर्जा दिया है, जहां पर मछली पकड़ने तथा शिकार पर रोक है। छुपे होने के कारण ज्यादातर टूरिस्ट इस बीच पर आने की ख्वाहिश रखते हैं। लेकिन सरकार ने चुनिंदा टूर ऑपरेटरों को ही यात्रियों को लाने की इजाजत दी है। शिकार पर रोक लगाने और कम लोगों के आने की वजह से यहां काफी संख्या में व्हेल, डॉल्फिन सहित अन्य जीव देखे जा सकते हैं।

बमबारी से बना था ये हिडेन बीच

हजारों साल पहले ज्वालामुखी विस्फोट की वजह से मैरिटा आइलैंड का निर्माण हुआ था लेकिन पहले वर्ल्ड वार के वक्त अमेरिकी सरकार ने इसे मिलिट्री ट्रेनिंग के लिए दे दी। कहते हैं मिलिट्री के नियंत्रित बम विस्फोट करने और प्राकृतिक कटाव से हिडेन बीच या ‘द बीच ऑफ लव’ बन गया।