रिश्ते में पुरुष महिलाओं से क्यों झूठ बोलते हैं

रिश्ते में पुरुष महिलाओं से क्यों झूठ बोलते हैं, जानें कारण

5440_01

जिस रिश्ते पर आप आंख बंद करके यकीन करती है उसी रिश्ते में कई बार आपको धोखा मिल जाता है। विश्वास,यकीन,ट्रस्ट…ये सब ही तो है प्यार और रिश्ते की बुनियाद जो आपको साथ रहने और जीने की प्ररेणा देता हैं। अगर हम आज के रिश्तों की बात करें तो यह बुनियाद मजबूत ज़्यादा दिन दिखाई नहीं देती। रिश्ते में पार्टनर का झूठ बोलना अक्सर आपको परेशान कर देता है। आज हम आपको पुरूषों के झूठ बोलने के कुछ कारण बता रहे है शायद आपके पार्टनर का भी इनमें से एक कारण हो।

साइंस म्यूजियम लंदन के एक शोध में पाया गया है कि पुरुष औसतन दिन में तीन बार झूठ बोलते हैं। पुरुषों द्वारा बोले गए कुछ आम झूठ इस प्रकार हैं।

-मैं रास्ते में हूं

-सॉरी,मैं तुम्हारी कॉल नहीं उठा पाया

-तुमने अपना वजन कम कर लिया है।

-तुम वैसी ही दिखती हो,जैसा मैं हमेशा से चाहता था।

पुरुषों द्वारा बोले गए झूठ को हम हल्के में लेते है या उस पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते लेकिन इन झूठ का कारण क्या होते है यह जानना भी जरूरी है।

कई बार पुरुष पार्टनर अपनी गर्लफ्रेंड की भावनाओं को ठेस नहीं पहुंचाना चाहते इसलिए झूठ बोल देते है। वो ये भूल जाते है कि जिन भावनाओं को रखने के लिए झूठ बोला जा रहा है,जब वो पता चलेगी तो भावनाएं कहीं ज़्यादा ठेस होगी।

-पुरुष कई बार आदत के चलते झूठ बोलते हैं। हालांकि, यह पुरुषों के लिए विशिष्ट नहीं है, लेकिन आम लोगों के लिए है और इसको एक व्यक्तित्व दोष के रूप में देखा जा सकता है।